Breaking

What is drop shipping - dropshipping meaning | shopify | 2109

Drop shipping: आज के इस पोस्ट में मेने आपको बताया हुआ है। कि dropshipping क्या है। (what is drop shipping ?) dropshipping model कैसे काम करता है। क्या without investment drop shipping से money earn कर सकते है। किस तरीके से आप लोगो को अपनी approach रखनी है। क्या dropshipping website इंडिया में जो है। वो free है या उनका कोई charge pay करना करना होता है। और ज्यादा जानना चाहते है तो इस पोस्ट को सुरु से लेकर एन्ड तक ज़रूर पड़े।

What-is-drop-shipping

What is drop shipping

What is drop shipping - dropshipping meaning

dropshipping एक supply chain management system है। जिसमे retailer जो है। अपने सामान को किसी गोदाम या दुकान में नही रखता है। बल्कि इसके बजाय एक retailer किसी अन्य दूसरे retailer या wholesaler को customer orders और shipment details को उनके पास transfer करने का काम करता है।

अब Wholesaler या retailer की यह responsibility बनती है। कि वो directly customer के order के मुताबिक उसके address पर उसके समान को पहुंचाये। और इनके profit की बात करें तो, जितने भी retail business man जो है। वह अपना profit wholesaler और retail price के difference के बीच से कमाते है। इस बात को individually समझते है।

Tips: मान कर चलिए आपके घर के आस पास कोई दुकान है। लेकिन वह दुकानदार कोई भी समान अपनी दुकान या गोदाम में नही रखता है। और आपको उस दुकान से कुछ समान जो है purchase करना है।

अब आप लोगो मे से बहुत लोग यह सोच रहे होंगे कि जब उस दुकानदार के पास बेचने के लिए कोई समान ही नही है, तो वंहा हम क्यों जाएंगे।

तो ऐसे में क्या होता है। वह दुकान दार किसी दूसरी दुकान से उस product को purchase करता है। जो आपको चाहिए। उसके बाद वह दुकान का owner जो है। किसी अन्य तीसरी दुकान के owner मतलब wholeseler  या किसी supplier से जुड़ा हुआ होता है।
जो कि अपने product को deliver करवाने के लिए उन्हें कुछ पैसे या कुछ commission देकर। आपके address पर आपके समान को deliver कराता है। जिसकी वजह से उन दोनों दुकान के owner को profit होता है। जिनमे से एक retailer और दूसरा wholesaler होता है।

मुझे आशा है कि आपको drop shipping के basic समझ आया होगा।

The biggest difference between drop shipping and standard retail model

drop shipping और retail model के बीच सबसे बड़ा difference यह है कि selling merchant जो है। वह अपने stock या inventory का मालिक नही होता है। अब ऐसा क्यों होता है।
इसकी वजह कुछ इस तरह है, की third party अपने consumer के order को पूरा करने के लिए जो है। वो एक wholesaler या producer के रूप में अपनी ज़रूरत के अनुसार stock या एक inventory purchase करती है।

What-is-drop-shipping

How does drop shipping work

जैसा कि आप drop shipping के ऊपर दिए हुए  image को देख रहे है। उसी को देखते हुए। मैने समझाया है कि drop shipping work कैसे करता है।

Follow this steps to understand with drop shipping work:
  • Customer
  • Your store
  • Supplier
1. Customer or buyer:
customer यानी कि वह ग्राहक जो आपके store से सामान खरीदने वाला है।
2.Your store on another drop shipping website:
आप जो है। किसी difference type की drop shipping website पर अपनी e-commerce website या online store या फिर inventory बनायेगे।

3. Supplier delivers to the consumer:
आपके online store या inventory से जो customer समान परचेस करेंगे, तो उन तक यह supplier आपके customer को आपके नाम के साथ delivery करता है।

Drop shipping model work

अब बात करते है कि यह काम कैसे करता है।

सबसे पहले customer अगर आपके store या inventory पर आता है। और जो भी समान खरीदता है, तो उसकी notification आपके पास आ जेएगी। की उस customer ने किस product को place किया है।

इसके बाद जो है। आपको customer के पास उसके order को या समान को भेजने की कोई ज़रूरत नही होती है। जो भी supplier drop shipping website के साथ जुड़ा हुआ होगा। वह supplier customer को उसके order के मुताबिक product को आपके नाम से उस तक ship या delivery कर देगा।

और guys इस तरीके से जो है। यह drop shipping model work करता है। और मैं बिल्कुल sure हूँ कि आपको यह समझ आया होगा। कि drop shipping work कैसे करता है।

The benefits of drop shipping

guys dropshipping के अनेक फायदे है। जो कुछ इस तरह है।

1. Don't manage your inventory or store:
drop shipping model का सबसे अच्छा advantage यह है कि आपको इंसमे किसी भज प्रकार की inventory या store को manage करने की ज़रूरत नही है। क्योंकि जब आप किसी drop shipping website पर अपना inventory या store बनाते हो, तो उस website की यह responsibility बनती है कि आपकी inventory या store को manage करके रखे।

Tips: example के ज़रिए समझते है, अगर आप drop shipping model के जरिये कोई mobile sale करते है, तो आपको mobile को घर पर या अपने पास रखने की ज़रूरत नही है। क्योंकि आपको नही पता की कितनी sale आने वाली है। और आपको यंहा पर कोई investment करने की भी ज़रूरत नही है।

2.Your profit depends on you or why:
यंहा पर profit आपके उपर depend करता है। कि आपने जो कोई भी product ख़रीदा है। उसे आप drop shipping model के हिसाब से उसे कितने रुपये में sale करते हो। यंहा पर आपसे कोई कुछ भी पूछने वाला नही है। कि आप इस product का इतनी cost क्यों रख रहे हो।

Tips: example के ज़रिये समझते है, मान लीजिए अपने किसी मोबाइल के cover को ₹100 में खरीदा है। अब यह आपके ऊपर depend करता है। कि आपको उस product के क्या दाम रखने है। और saller का काम तो आपके product को लिस्ट करना होता है। supplier आपको यह नही कहेगा कि अपने इस product के sale price यही क्यों रखी है।

3. Minimizes your risk:
आपको यंहा पर किसी भी प्रकार का नुकसान नही होने वाला है। और आपको यंहा पर कोई inventory खरीदेने की ज़रूरत नही है। जिसका सिंपल से मतलब है। अगर आपका कारोबार drop shipping के ज़रिए नही भड़ रहा है, तो आपको यंहा कोई नुकसान भी नही हो रहा की अपने पहले अपनी website या inventory के लिए कुछ पैसा लगाया हो।

Best advantage and strategy for increasing your drop shipping business

अब आपके में से बहुत लोग यह सोच रहे होंगे कि यंहा पर कारोबार ना चलने के पीछे का क्या राग है, तो guys मै आपको बतादूँ आपका कारोबार आपके हाथ मे है। अगर आप किसी एक niche या category के ऊपर अपने product को sale करते हो। तो आपका drop shipping का काम कभी बंद या इंसमे नुकसान नही हो सकता है।  

Tips: ज्यादातर beginner जो है क्या करते है जब भी इस field में आते है, तो वह अनेक category या niche पर product sale करबाते है। जिसकी वजह से उनका business ज्यादा नहीं चल पाता है। और मेरा suggestion रहेगा कि अगर आप beginner है,

तो आप किसी particular एक category पर ही अपने product को sale करे। लेकिन ध्यान रखे कि आप जिस किसी भी category को select कर रहे हो। उससे पहले आपको उसके बारे में आपको अच्छे से search करलेना है। कि उसे लोग कितना खरीद रहे है।

4.Lower cost and get more revenue:
जब भी आप अपनी inventory के लिए कोई नया product launch या list करते है, तो आपको उस product के दाम सुरु बात में कम रखने है। क्योंकि यंहा पर आपको कैसा भी खर्च या investment करने की ज़रूरत नही होती है।

ज्यादातर आपको एक drop shipper के नजरिये से जो है। अपने product की better shipping rates रखनी होती है। जिसकी वजह से आपके साइट पर user आते है और आपकी जो dropshipping business जो है। एक small business का रूप ले लेती है।

Note: अगर सुच में एक e-commerce site को long time चलना चाहते हो, तो आपको लोगो के behaviour को समझना चाहिए। मतलब लोगबाग क्या और कब कौनसे समान को खरीदते है। इसके लिए आप यह नीचे दी हुई पोस्ट ज़रूर पड़े।


5.Offers convenience for you:
drop shipping website पर आपके लिए आपकी shipment की तैयारी या product की packing की तैयारी के लिए आपको सारी सुभीदा provide की जाती है। जिसकी वजह से आपको कोई shipping की problem भी नही होती है। और इस प्रकार आप अपने store या inventory में new product को जल्द से जल्द जोड़ सकते हो।

यंहा तक आपको मैने best strategy और best profits बताए। अब समझते है कि अपने product को social marketing की मदद से किस प्रकार ज्यादा से ज्यादा sale करके पैसे कमा सकते हो।

Social marketing strategies to grow your online sale

What-is-drop-shipping
social marketing
Basically, drop shipping के model पर क्या होता है। कि इंसमे आपको marketing करनी होती है।


आपको facebook पर अपने product के हिसाब से कोई भी पेज बना सकते है। जिस category के product को आप sale कर रहे हो। लेकिन आपको marketing करने के लिए facebook पर कुछ पैसे खर्च करके जल्दी से अपने store या अपनी business को increase कर सकते हो।

अगर आप free में marketing करना चाहते हो बो भी facebook के जरिये। तो आप अपनी category से related group join करने के बाद उनमे अपने product की link share कर सकते हो।

लेकिन एक बात का ध्यान रखे आपको उन्ही ग्रुप में अपनी लिंक शेयर करनी है जो group आपकी inventory के product से रिलेटेड है। अगर आप ऐसा नही करते हो। तो group admin आपको अपने group से leave मतलब block कर सकता है।

आज कल instagram भी business को लेकर बहुत use में लिया जा रहा है। और फिर वो चाहे किसी भी टाइप का business क्यों न हो । अगर आप भी अपने product को sale करना चाहते है। कम से कम समय मे तो आप यंहा पर अपने product की link को share कर सकते हो।

लेकिन गाइस जब भी आप अपने product की लिंक शेयर करें, तो उस product से related #tag का जरूर use करे। जो एक keyword का काम करते है। जिसे हम SEO कहते है। और SEO से related मैने एक पोस्ट पहले से लिख रखी है। आप इस पोस्ट को visite कर सकते है।


Whatsapp पर भी आप facebook और instagram की तरह ही procedure है। यंहा पर भी आपको अपने product से related group जॉइन कर लेने है। आप नीचे दी गयी लिंक पर जाकर whatsapp group join कर सकते है।

Google plus में आप community में जाकर 100k से ज्यादा group आपको जॉइन करने के लिए मिल जायँगे। जिसमे आपको अपने product की लिंक शेयर करनी है। with detail मतलब आपका product किस company का है। आपके product का cost price क्या है। यह सब कुछ लिखने के साथ ही साथ आपको यंहा भी #tag मतलब related keyword का उसे करना है।

linkedin एक ऐसा platform है social media के लिए। जंहा आप अपनी business और product के ऊपर 200 से 500 word के अंदर एक पोस्ट लिख कर उसमें product से related keyword use करके। आप अपनी पोस्ट को rank कर सकते हो। अगर आपकी पोस्ट rank होगी, तो गाइस यकीन मानिए आपकी dropshipping website पर audience भी जाएँगे।

दूसरा तरीका यह है कि आप अपने product की category से related linkedin users को follow करने के साथ ही साथ उनके पास connect request sand करे। जिसकी हेल्प्स से आप जब भी अपने linkedin account पर कोई पोस्ट करते है। तो उसी समय उनको tag भी कर सकते हो।

यह social media का एक मात्र ऐसा platform है जंहा पर आपको हजारों लाखों अपने product से related पोस्ट ओर question मिल जाएंगे। जंहा पर आप अपनी पोस्ट भी लिख सकते हो। अपने product से related और गाइस दूसरा तरीका यह है कि आप अपने product से related question research करके उनके question के answere देने के साथ मे अपने product की लिंक भी शेयर कर सकते हो।

7.Google webmaster tool:
अगर गाइस आपकी कोई website है या कोई ब्लॉग भी है। तो यह आपके लिए एक बहुत अच्छी बात है। लेकिन आपकी साइट पर traffic daily  का 1000 से 5000 तक आता है । फिर तो और भी अच्छी बात है आपके लिए । क्योंकि आपको अपने product का किसी औऱ से पैसे देकर कोई भी promotion नही करवाने की ज़रूरत नही है।

आप खुद अलनी product से related अपनी साइट पर पोस्ट लिख कर google webmaster tool का use करके। अपनी dropshipping website पर अधिक audience को ले सकते हो। जिससे आपकी वेबसाइट का traffic ही नही बल्कि आपकी business भी increase होगी।

क्या drop shipping में product को बचने के पैसे लगते है।

अगर बात करे dropshipping website की जिनमे आपको बहुत website जो है free भी है। और कुछ website paid भी है। जिनमे drop shipping करने के लिए आपको कुछ charge payout हर महीने करना होता है । लेकिन guys में आपको suggest करूँगा की आप एक paid website के साथ ही इस business की सुरु बात करे। shopify.com जो एक paid e-commerce website है।

Creating a way to make money by Shopify

अगर हम बात करे Shopify website की , तो Shopify आपसे कुछ minimal charge लेती है। जो आपको Shopify को pay करने होते है। और साथ ही साथ ऐसी बहुत website है जो आपको free में store बनाने की permission देती है।

इसके अलावा अगर पैसे investment करने की बात आती भी है। तो marketing पर investment करना पडता है। अब आप मे से ऐसे बहुत लोग होंगे, जो marketing के बारे में नही जानते है।

तो आप marketing कैसे कर सकते है। आपको में Social marketing strategies to grow your online sale बाली heading से बताया हुआ हूं। जो एक social marketing का basic part है। लेकिन guys मै आपको dropshipping + social marketing की पुरु जानकारी provide करूँगा इस website पर।

और बात करे marketing की तो यह free में भी हो सकती है। लेकिन free marketing में थोड़ा समय लगता है। जैसे facebook, instagram, whatsapp, LinkedIn etc. और जब धीरे-धीरे आपकी website पर लोग अच्छे से आने लग जाएँगे। तो बाद में आपको इस marketing की इतनी जरूरत नही होगी। जितनी सुरुबात में करनी होती है।

Our visitors and supporters may be think about this post

आप मे से जितने भी हमारे visitors और supporters है। उनमे से बहुत लोगो के दिमाक में एक question आ रहा होगा। की इस काम को करने के लिए तो पहले पैसे खर्च करने होंगे। और जैसा कि पोस्ट के सुरूवाज में बताया है कि dropshipping करने के लिए तो कोई खर्च नही होता है।

तो guys इसमे कोई investment की ज़रूरत नही है। लेकिन मान के चलिए अगर आपने ₹4000 से ₹5000 का investment करके ₹10000 से ₹50000 तक earn कर लेते हो। तो आपका यह एक investment ही तो हुआ ना कि पैसे spend हुए। लकिन आपको यंहा बहुत hard work करना पड़ेगा। ऐसा नही है कि अपने store खोल लिया और आपके पास revenue मतलब पैसा आना सुरु हो जाये। और यह बात मेने आपको पोस्ट के starting में ही बता दी थी और end में भी बता रहा हु।

Conclusion about this article

guys आपको इस platform या field में जाना है और एक passive earning करनी है। तो आपको यंहा बहुत मेहनत करने की ज़रूरत है और गाइस में आपको यंहा कोई भी गलत तरीका प्रोवाइड नही करूँगा। सारे मेरे genuine way ही बताऊंगा।

तो आज की आस पोस्ट में हमने जाना कि dropshipping क्या है, basic social marketing से कैसे अपनी वेबसाइट को grow कर सकते है आदि।मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको आज की पोस्ट पसंद आई होगी। अगर फिर भी आपको इस पोस्ट से related कैसा भी question या problem हो, तो आप हमें comment कर सकते हो। धन्यवाद😊….


No comments:

Post a Comment