Breaking

freelancing Job - how to make money as freelancing in India

दोस्तो आज हम बात करेंगे freelancing के बारे में। freelance क्या है। कैसे आप freelancer बन सकते हो। और घर बैठे अपनी comfort से अपनी job से भी double काम सकते है। कैसे आप लोगो को approach रखनी चाहिए । कौन-2 से ऐसे platforms है। जंहा पर आप freelancing में काम कर सकते है। और किस तरीके से freelance काम करता है कौन-2 से आप लोगों को अच्छे options मिल जाते है। कैसे आप इसे start करे। आज हम इस सब के ऊपर जानेगे। अगर ज्यादा जानना चाहते है, तो यह पोस्ट सुरु से end तक ज़रूर पड़े सैयद आप मे से किसी की जो प्रॉब्लम है वो दूर हो जाये।
best-freelance-websites

Freelancing basic

तो दोस्तो बात कर रहे है freelancing कर बारे में और आप लोगो मे से freelancing के बारे में सुना होगा। और आप लोगो मे से कुछ ऐसे लोग भी होंगे जो इस कार्य को कर रहे होंगे। और बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जो freelancing term के बारे में जानते भी नही होंगे। तो अब सबसे पहले बात करते है। freelancer होते क्या है। what is freelancer.

What is freelancer:

तो दोस्तो मै आपको उसे एक example के ज़रिए समझता हु। जिसकी वजह से आपको freelancer क्या होता है। what is freelancer के बारे में जल्दी से और एक simple तरीके से समझ सकें।

मान लीजिए आप एक job करते है। और किसी एक particular company के लिए काम करते है। और उस काम को करने के बदले में company आपको कुछ pay करती है। जिसको आप salary कहते है। लेकिन freelancing में इसा नही होता है।

और freelancing में आप difference company के साथ और different project पर काम करते है। और आप किसी एक particular company के लिए उसके project पर काम नही करते है। और आप different type के project पर काम कर रहे होते है। उस काम को complete हो जाने के बदले में आपको पैसा मिलता है।

और company का project कैसा है। किस तरीके से आपको उस project पर काम करना है। यह सब company के project पर depend करता है। और project के हिसाब से आपको पैसा मिलता है। तो इसे कहते है freelancer। और इंसमे आप जो है कोई एक काम नही कर रहे होते है। इंसमे आप multiple काम करते है। जो आपकी knowledge and skills के हिसाब से करने होते है।

Is freelancing as a business:

अब आप में से कुछ लोगों के दिमाक में एक question आ रहा होगा। क्या freelancing एक business की तरह है, तो आप इससे एक business की तरह treat कर सकते है। अगर आप as a freelancing star करते है। तो आप अपनी एक community भी बना सकते है।

अगर आपके पास अच्छे project आना सुरु हो जाते है।
अगर आपको काम ज्यादा मिलने लग ज्याता है।

तो इस तरह आप अपनी एक company भी बना सकते है। और यह सारी चीजें possibe होती है। एक freelancing में, अब आपको एब समझ ज़रूर आ गया होगा कि freelancing क्या होती है।

How to become a freelancer:

अब आप बहुत लोगों में का एक और question होगा। freelancer कैसे बन सकते है। क्या इसके लिए कोई course  करना पड़ता है। तो आपको बता दु आपको इसके लिए कोई course करने की ज़रूरत नहीं है। और depend करता है कि आपके अंदर कौन-2 से skills है। और मैं ऐसा भी नही कहूंगा कि आपको कुछ भी ना आता हो। और आप एक freelancer बन सकते है।

Freelancers का काम होता है। आप किसी और का काम complete करके देते है। और इसके बदले में आपको पैसे मिलते है। साथ-ही-साथ ऐसे बहुत platform है। जंहा पर आप खुद काम करते है। या आप लोगों को बता सकते है। और कुछ create भी कर सकते है। उसके बाद बदले में आपको कुछ पैसा मिल जाता है।

लेकि। इसके लिए आपके अंदर skills का होना बहुत ज़रूरी है। मेरा suggestion है अगर आप एक freelancer बनना चाहते है। तो पहले आप अपने अंदर skills देखें कि आपको क्या आता है और आप क्या कर सकते है। और उसी हिसाब से आप अपनी approach रखे।


Example: अगर आपको freelancer बनाना है, तो उसके लिए आपको अपने skills पहचान ने होंगे जैसे-
  • Websites development
  • SEO (Search engine optimization)
  • Application development
  • Logo design
  • Data entry
  • Ms office
  • Corel Draw
  • Content creation
  • Blogging
  • YouTube etc.

और आपको इतने सारे skills आते है। या फिर आपको इससे हटकर भी कुछ आता है, तो अपने अनुसार platform चुनोगे, की आप कंहा-2 काम कर सकते है।

Example:
  • अगर आपको content writing कर सकते है। तो आप e-book बनाकर sale कर सकते है।
  • अगर आपको blogging या vlogging करना आता है, तो आप video बना कर youtube, facebook, website, पर advertisement कर सकते हो।
  • अगर आपको websites development, software development, and SEO (Search engin optimization) आता है, तो आप UPwork, Fiverr जैसी website पर profile बनाकर काम कर सकते है।

आपको किस तरीके से अपनी approach रखनी है:

अब आप समझ रहे होंगे कि आपको किस तरीके से अपनी approach रखनी है, तो सबसे पहले important है। आप अपनी skills को पहचाने की आपको क्या-2 आता है, तो आपको उस हिसाब से अपने काम को findout मतलब ढूंढना आसान हक जाएगा।

How to find work:

अब बात करते है। कि काम कंहा से findout किया जाए। तो इस कार्य को करने के लिए सबसे most popular दो platform है। जिनका नाम upwork, and fiverr और इन platform पर आसानी से कार्य करने को मिल जाता है।

जैसे-
आपको website बनाना आती है। तो आप अपनी skills के अनुसार काम करने के लिए fiverr एंड upwork जैसी website पर जाकर। अपनी profile बनेंगे और बन्हा पर आप अपनी skills लिख देंगे, की आपको website बनाना आता है। और इस world में बहुत सारे ऐसे लोग है। जिनको website बनाना नहीं आता होगा।

तो वो लोग क्या करते है। इन website पर जाकर approach करते है । और आपको अलनी website development करने के लिए contact करते है। और जब आप उनकी website बनाकर complete करते हो। तो उसके बदले में आपको कुछ पैसे मिल जाते है।

और इसी तरीके से ये website अपना काम करती है। और इनके अलाबा भी बहुत वेबसाइट है। जिन पर इसी process को लेकर काम किया जाता है। लेकिन Upwork एंड fiverr best है।

तो इस तरीके से सबसे पहले आपको अपनी स्किल पहचान बहुत जरूरी है। उसके बाद ऐसे बहुत सारे platform है। जंहा पर आप अपनी प्रोफाइल बनाकर काम कर सकते है। आप multiple work कर सकते है। यंहा पर आपको कोई boundassion नही है। और fiverr एंड upwork पर ही काम करे । अपकी इच्छा है कि आप जितना ज्यादा काम कर सकते है। उतना ही करें।

When to start it:

मैं आपको suggest करूँगा अगर आप एक student है, तो पहले अपना school complete कर लीजिये। और college starting में आप इसे start कर दीजिए। और देखिए शिखने बहुत ज़रूरी है। अगर आप पैसों के बारे में सोचोगे और आप learning के बारे में नही सोचोगे तो आपको ही problems आएंगी। पहले आपको शिखने है उसके बाद ही आप अपनी service पूरी दूसरों को दे पाओगे। और इस तरीके से एक passive income start कर पाओगे।

Conclusion about this article

तो इस तरीके से जो है। दोस्तो freelancing work करती है। और आज के समय में आप चाहते है कि आप एक self-employed बने । और आप किसी की job नहीं करना चाहते है। तो यह एक अच्छा options हो सकता है । और आगे जाकर आपके पास ज्यादा काम सुरु हो जाये, तो आप अपनी एक कंपनी खोल सकते है। और इस प्रकार आपके लिए digital marketing के रास्ते खुल जाते है। जिसके जरिये आप अपना एक top earning source बना सकते है। अगर इस पोस्ट को लेकर कोई problem एंड question हो, तो comment के ज़रिए आप हमें बता सकते है। धन्यवाद...


No comments:

Post a Comment