Breaking

diwali festival - why is diwali celebrated - diwali offer 2018

diwali festival एक ऐसा त्योहार है। जिसे हर एक हिंदु भाई बनाता है। क्योंकि diwali festival हिंदु धर्म का सबसे बड़ा एक मात्र त्योहार है। और हिन्दू धर्म में अमावस्या के दिन diwali celebration मनाया जाता है। और इस बार यह त्योहार 7 नवंबर 2018 को मनाया जाएगा। लेकिन हिन्दू भाई इस धर्म को क्यों मनाते है। और diwali festival को प्रकाशोत्सव क्यों कहा जाता है। दीवाली पर दीपक क्यों लगाए जाते है। औऱ दीवाली वाले दिन ऐसे कौन - कौन से फायदे है। जिन्हें हम साल में बहुत ही कम प्रयोग कर पाते है। अगर गाइस आप यह सब नही जानते हो, तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके मन मे फिर कोई dout नहीं रहेगा।

Diwali festival

Diwali festival क्यों मनाया जाता है।

दीवाली एक ऐसा त्योहार है। जिसे हर एक हिन्दू परिवार मानता है। लेकिन हर एक हिन्दू परिवार इस त्योहार से जुड़े हुए कुछ ऐसे राज जिन्हें हर कोई नही जानता है। तो गाइस सबसे पहले बात आती है कि इस त्योहार को मनाया क्यों जाता है। जब भगवान चौदह साल के वन-वास के बाद अयोध्या के लिए वापिस लौटे थे। तो अयोध्या वासियों ने श्रीराम जी का स्वागत घी के दीपको को लगा कर किया था।

अमावस्या की काली रात क्यों रोशन हो गयी थी ।

जब श्रीराम जी अपना चौदह साल का वन-वास करके अयोध्या वापिस लौट कर आये थे। तो उनका स्वागत जो है। घी के दीपक लगाकर बहुत धूम धाम से किया गया था। और उस समय ऐसा कोई अयोध्या वासी नही था जिसने श्रीराम जी का स्वागत घी के दीपक से न किया हो। और यही वजह थी जिसकी वजह से अमावस्या की काली रात रोशनी में बदल गयी। और इसी वजह से इस त्योहार को प्रकाशोत्सव के नाम से भी जाना जाने लगा।

Diwali festival  का नाम दीवाली ही क्यों रखा गया।

हर एक हिन्दू परिवार के सदस्य को यह मालूम होने चाहिए। कि हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार जो है। उसको दीवाली नाम से ही क्यों जाना जाता है। तो इस त्योहार का नाम कोई एक व्यक्ति नही था जिसने इस त्योहार को दीवाली नाम दिया था। इस त्योहार का नाम एक पूरा मंडल यानी कि आयोध्या वासियों ने इस दीवाली त्योहार का नाम दीवाली नाम दिया था। क्योंकि जब श्रीराम जी अपने वनवास् से अयोध्या वापिस आये थे। तो हर एक अयोध्या वासि के घर मे घी के दीपक जलए गए थे।

Diwali वाले दिन ज्यादा मनाये जाने वाले त्योहार।

यह बात तो हर कोई जानता है की दीवाली त्योहार पर माँ लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है। लेकिन माँ लक्ष्मी जी की पूजा के साथ और भी ऐसे त्योहार है जो दीवाली जैसे शुभ मौके पर मानये जाते है। जैसे- दीपदान, धनतेरस, गोवर्धन पूजा, भईया दोज आदि

Diwali festival पर  पूजा में किस बात का ध्यान रखना चाहिए।

1# जब आप अपने घर मे या आपकी कोई दुकान है। और जंहा भी आप पूजा करना चाहते हो। तब आपको सबसे पहले श्री गणेश जी का ध्यान रखना चाहिए। इसके बाद गणपति महराज को स्नान करने चाहिए। इसके बाद आपको नए वस्त्र पहना कर फूलों के साथ उनकी पूजा करनी चाहिए। 

2#इसके बाद माँ लक्ष्मी जी का पूजन करने के लिए उनकी प्रतिमा को पूजा स्थान पर रखें। और माँ लक्ष्मी जी से हाथ जोड़ कर यह दुआ करें। कि वह आपके घर तक आये। 

3#अब माँ लक्ष्मी जी को आपको स्नान करने होंगे। और सबसे पहले जल उसके बाद पंचामृत और फिर वापिस जल से स्नान करने होंगे। और उन्हें वस्त्र पहना कर पूजा कर स्थान पर फिर से स्थापित करे।

4#और यह सब करने के बाद आपको माता रानी को कुमकुम का तिलक लगाना होता है। अब आप माता लक्ष्मी जी के लिए घी का दीपक जलाएं। इसके बाद अब आपको अपने घर के ऊपर छत और घर के बाहर या आपके पास कोई दुकान है वंहा पर जाकर आपको दिए जलाने चाहिए।

You Should know about:

1. creative ways to make money - how to make money online in India

2. best fantasy cricket app - play fantasy cricket and win cash daily 2019

3. Supply chain management - Offline business Vs Online business

4. Make money blogging | best strategy to earnings 2019

5. Affiliate Marketing Programs for Beginners 2018 in Hindi

6. how to make money as freelancing in India

7. What is drop shipping - dropshipping meaning

diwali festival पर आने वाले फायदे।

E-commerce website:

दीवाली और धनतेरस जैसे त्योहार हमारी जिंदगी में बहुत ख़ुशियाँ लाते है। और यह त्योहार ख़ुशियों के साथ हमे कुछ फायदे भी कर बाते है। जैसे- ऐसी बहुत सारी e-commerce website या कंपनिया जो आप के प्रोडक्ट को online sale करने के लिए 50% तक का discount देती है। जिसकी वजह से हम उस प्रोडक्ट को purchase कर पाते है। जो हमारे budget में पहले से नही होता है।

Bank provide loan:

धनतेरस और दीवाली जैसे त्योहार पर अब बैंक भी लोन देने का दावा कर रही है। लेकिन अभी तक ऐसा हुआ नही है। शायद इस दीवाली पर या आने वाले next time में ऐसा हो सके। क्योंकि यह इंडिया में एक ऐसा त्योहार है। जिनकी वजह से टीबी, फ्रीज, कंप्यूटर, लैपटॉप, इत्यादि की ख़रीददारी होती है।

Credit card offers for effective price

आप अपने credit card से emi के ज़रिये कोई भी समान ख़रीद सकते है। क्योंकि बहुत सारी बैंक जो है। e-commerce company से मिलकर आज कल अपने credit card पर effective offer देती है।

Offline sale during enjoy fastival

आज कल बड़े बड़े शहरों में भी जो दुकान है। वो अपने product पर काफी अच्छा discount देती है। जिनका discount 50% से लेकर 70% वह आराम से रखते है। तो यह भी एक बहुत बड़ा फायदा होता है। आपके लिए भी और उस दुकानदार के लिए भी जो यह product sale करता है।

Decoration for your home

हमारे इस इंडिया देश मे, हर एक इंडियन घर या परिवार जो है। वो अपने घर को ज़रूर सजाते है। चाहे उनको थोड़ी बहुत ही सझाबट क्यों न करनी पड़े लेकिन वह करते ज़रूर है। जैसे- अपने घर को फूलों से सझाना, घर मे झालर लगाना, कलई करना इत्यादि। और आपको अपने घर को अच्छे से सजाने के लिए बहुत कम पैसों में decoration material भी मिल जाता है । जिसकी help से आप अपने घर, दुकान, आफिस, इत्यादि को सजा सकते है।

Earning point for each blogger:

इस पोस्ट में सिर्फ आपको और हर उस blogger को जो आज blogging कर रहे है। उनके लिए tranding topic find करना मुश्किल होता है। और जब वह topic कोई find करके अपनी blog पर कोई पोस्ट लिख भी लेते है। लेकिन views नही आते है। तो आप fastival नाम से रिलेटेड एक category बनाले। 

जिससे आपको अपने visiters को कुछ नया शिखने को मिल सके। लेकिन आप एक बात को याद रख कर blog post लिखे। जिस category से रिलेटेड आपका ब्लॉग या वेबसाइट है। उससे रिलेटेड आप अपने fastival पोस्ट में अपने ब्लॉग से related जानकारी भी provide करे। जैसे- मैंने यह पोस्ट लिखी है। जिसमे मेरे ब्लॉग से रिलेटेड जानकारी के साथ ही साथ दीवाली त्योहार से रिलेटेड भी जानकारी है।

Conclusion about this post

तो यह था एक छोटा सा टॉपिक दीवाली त्योहार से रिलेटेड। जिसमे आपने दीवाली से सम्भनदित कुछ जानकारी recieve की। तो यह टॉपिक लिखना का हमारा मकसद यह था । कि इंडिया में ऐसे बहुत लोग है जिनको अपने त्योहार से रिलेटेड बातें नही मालूम होती है। और मुझे आशा है कि आपको यह पोस्ट में जो जानकारी दी गयी है। वो आपको पसंद आई होगी। अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी है तो comment box में जरूर बताएं। कि आपको यह पोस्ट कैसी लगी। 🚩जय माता दी🙂🙂..

No comments:

Post a Comment