Breaking

search engine optimization techniques to increase website visibility | seo checker | seo optimization | 2108 | Hindi

SEO (Search engine Optimization) क्या होता है। अगर आपका YouTube Channel है। और आपको views नही मिल रहे है। या फिर आपकी कोई website और आ नही रहा visitors या traffic. और visitors आपकी website को visit नही कर रहे है, तो ऐसे में SEO आपकी कैसे help कर सकता है। आपकी website पर अच्छे खासे visitor increase करने के लिए। और क्या आप घर बेटे SEO सीख सकते है। तो आज हम इस post में seo के ऊपर ही बात करेंगे। और ज्यादा से ज्यादा जानने के लिए यह post start से end तक ज़रूर पड़े।

seo-optimization

seo optimization

What is SEO (Search engines optimization)

जैसा कि हमारा आज का टॉपिक है। SEO क्या होता है। तो seo का full form होता है। search engine optimization. यह तो seo की full form हुई। लेकिन आखिर कार seo का मतलब क्या है, तो आपको में एक example से समझाने की कोशिस करता हूँ।

Tips: मान लीजिए आपने कोई YouTube channel open की है। या फिर अपने कोई website develop की है। और उसके बाद अपने YouTube पर एक video post किया या website पर आपने कोई content, blog, article post की। अब आपकी video पर views या website पर जो content, या blog post की है। उसे दूसरे लोग कैसे visite करे। या simple तरीके से आपको बताऊं आपकी post या video है। उसे दुनिया भर में कैसे फैलाना है। तो इस काम को करने में seo help करता है।

दुनिया in the sence: पूरे internet अपनी पोस्ट या article फैलाएंगे कैसे। आपकी video पर व्यूज कैसे आएंगे या आपकी वेबसाइट article को पढ़ने किस तरीके से visitor आएंगे।

लेकिन पहले बात कर लेते है। इसके तीन ऐसे तरीकों की जो mostly हर एक blogger करता है।
Social networks
Advertisement
Organic search

Facebook and whatsapp

ज्यादा तर आज कल हर कोई facebook and whatsapp use करता ही है। और facebook दुनिया का बहुत बड़ा social network भी है। और mostly biginner facebook पर share या पोस्ट जरूर करते है। चाहे youtube video की बात करले या फिर किसी website पर publish किये गए contant की और उससे होता क्या है। ज्यादा से ज्यादा आपको 200 से 500 तक views या visitors आ जाते है। और एक टाइम पर visitor आना बिल्कुल बन्द हो जाते है।

Advertisement format

तो guys दूसरा तरीका होता है। आप अपनी website या video का ads चलाओ। ads मतलब facebook में facebook advertising का एक section आता है। वंहा पर आप अपने ads चलाएं। या फिर google पर किसी एक particular keywords पर अपने एड्स चलए। या youtube के किसी channel पर उसकी video strat होने से पहले आपकी चैनल का एड्स चलाये।

जिससे आपकी video पर views मिले।आपकी वेबसाइट का ads चलए। जिसकी help से आपकी website पर visitors approch या visite कर पाएंगे। लेकिन इंसमे दिक्कत यह है इन सब के लिए आपमे खर्चा बहुत ज्यादा होगा। आप और मेरी तरह एक छोटे startup या छोटे individual उस पर अभी कम नही कर पाएंगे।

Organic search

तो guys यह तीसरा तरीका है जिसे organic search बोलते है। अब यह organic search क्या होता है। यह work कैसे करता है। सबसे पहले आपको बता दु, आप अपनी website content या YouTube video पर million of views ले सकते है। वो भी बिल्कुल free organic search की help से।

Organic search क्या होता है

Simple से words में आपको बतदु। organic search होता क्या है, तो इसका मतलब है। बाहर से अपनी website या youtube channel पर traffic लाना। अजर वो भी share किये बिना। लेकिन इस सब के लिए आपकी बहुत ज्यादा knowladge की ज़रूरत है। जैसे suggest keywords, SEO friendly article, tranding topic etc.  

तो यह सब आपकी website article या youtube video को rank कराने में बहुत helpfull होते है। जिसकी वजह से आपकी website और youtube channel की internet के नजर में अच्छी approach बन जाती है। जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट या youtube channel को दुनियां भर के visitor visite करते है।

Organic search work कैसे करता है

Organic search only Google के algorithms पर depends करता है। अब आप मे से बहुत इसे लोग होंगे जो Google के algorithm के बारे में ज्यादा नही जानते होंगे। google algorithm क्या होता है। इसे आपको एक example से समझता हूं। जिसकी help से आपको समझने में आसान हो।


Tips: कोई website किसी एक particular keyword पर rank करती। मतलब लाखो वेबसाइट की rank से किसी वेबसाइट से related keyword आप google, yahoo, और bing इन तीनो में से की में भी search करते हो, तो वो website या उस website से related article first rank पर आता है। लेकिन एक website या website से related article हमेशा google में रैंक नही करते है।

क्योंकि google algorithm हमेशा change होती रहती है। जिसका reason other websites owner या SEO Master कोई ऐसी coding या keyword search करते है। जो present में ज्यादा search किया जा रहा हो। जिसकी वजह से कपकी वेबसाइट की रैंकिंग कम हो जाती है। और इसी प्रकार organic search अपना  organic traffic या organic search अपना काम करते है। I'm sure आपको यंहा तक अच्छे से समझ आया होगा।

Some important parts of SEO

Suggest keywords
Keywords

Suggested keywords:

Website या YouTube video के लिए keyword का महत्ब क्या क्या होता है। मान लीजिए आपको google पर कोई website या किसी चीज की knowledge लेना चाहते हो, तो आप उसी से related search करते है। और उसके बाद google bar में जो google search किया है। उससे रिलेटेड बहुत सारी website की list या website article की list show होने लगती है। जिसका credit only suggested keywords को ही जाता है।

इसका मतलब यह है जो आपने google या किसी और search engine में कोई keyword search किया। जैसे what is SEO?
तो यह एक keyword है। और जितनी भी website इस keyword से related होंगी वो सब show होने लगती है। जिसे internet की language में suggested keyword के नाम से जानते है।

Search keyword: What is seo?
Suggested keyword: what is search engine optimization?

Keyword:

Organic search के जरिये आप millions of hits ले सकते है। वो भी free of cost.

Free में millions of hits कैसे ले सकते है

मान लीजिए आपको किसी चीज से purpose google search करना है। तो आप क्या करोगे। आपके पास जो कोई भी browser है। पहले आप उसे ओपन करोगे। ओपन करने के बाद, google bar में जाकर उस चीज से purpose आप type करते हो। और जो अपने type किया है। उसे आप google search करते हो। और जिस किसी spelling को टाइप किया है उसे keywords कहते है।

Tips: अपने google search किया। how to learn about seo.
अब गूगल की जिम्मेदारी बनती है। इसके ऊपर जितनी भी website related है। तो वो आपको उन सभी website की list दिखाए।

अब Google यह list बनाता कैसे है।

तो यंही पर आता है use seo का, search engine जो है। उसको हम उसको optimize कैसे करे। ताकि हमने जो website बनाई है। वो उन result में सबसे top पर आए, जिसकी वजह से पूरी दुनिया मे कोई भी एक particular keyword पर search करे, तो हमारी website पर ज्यादा traffic आये। तो इसका solution है google की एक service जिसका नाम है Google webmaster tool.
मान लीजिए अपने कोई एक new website develop की है। और वो google search करने पर नही आ रही है।, तो google search में अपनी website कैसे लाये। अब google को बताएगा कौन, की अपने एल website create की है। कि वो इस particular category के ऊपर है।

अब गूगल कोई भगवान तो है नही है। वो भी एक website है। तो गूगल ने सभी website owner के लिए एक अपना ही product या फिर काहलो service जिसका नाम है। Google Webmaster Tool.

अगर आप कोई website develop करते है। तो सबसे पहले आप Google webmaster tool पर जाइये। और google को बता दीजिये। की मेने अपनि एक new website create की है। इस particular category के ऊपर, अब google अपने algorithm use करके आपकी website को google search में ले जाएगा।

About google regarding premium seo service:

क्या हमें premium seo service लेनी चाहिए। अब गूगल की बात करते है। ऐसे बहुत लोग है इस इंडिया में, जो आपकी website का seo करने के लिए। अपनी seo service open करते है।, तो यह लोग आपकी website का seo करने के लिए। $990 से लेकर $2995 तक ले लेते है। तो guys आप indian रुपए में सोच सकते हो। कि यह डॉलर कितने रुपये हज। जो मै और आप बिलकुल नही दे सकते है।

मै आपको suggest करूँगा। आप उन्हें पैसे देने से भड़िया है। की आप इसे online ही सीखे वो भी free of cost. की seo कैसे काम करता है। क्योंकि यह सब कुछ सीखना possible है। लेकिन थोड़ा कठिन भी है।

अगर आप seo सीखना चाहते हो free of cost तो इसकी service आपको मेरी website netearnpoint.com पर step by step मिल जाएंगी। वर्ना आप google से search करके भी कंही और से सीख सकते हो। अब आपको seo का basic तो समझ आ गया होगा।

Remember that please because this is notice for all website owner:

दोस्तो इस बात को समझने की कोशिश करना। अगर में अपनी website पर seo की service update step by step दूँ। और यह service free of cost होगी। लेकिन google और भी ज्यादा smart है। और जिस दिन लोगों को पता चलने लगता है।कि google का algorithm कैसे काम करता है।

ranking के लिए, तो automatically google जो है। अपने algorithm को change करता रहता है। ताकि कोई गूगल के system को manipulate नही कर सके। तो इसी वजह से में आपकी seo सीखने में जितनी help करूँगा उतनी ही काम है लेकिन फिर भी में आना बेस्ट देने की कोशिश करूंगा।

Part of seo:

SEO (Search Engine Optimization) के भी दो part होते है।
    Black hat seo
    White hat seo

White hat seo:

White hat seo का work होता है। किसी भी website को rank करने के लिए। और इसके लिए website के owner को कुछ करने की ज़रूरत नही होती है। मतलब website owner एक बार अपनी website को google में submit कर देता है। तो गूगल की responsibility बनती है। कि जिस website को submit किया गया है। वो उसको रैंक करे।

Black hat seo

Black hat seo का work होता है। google को force करना, google coding को force करना, google algorithm को force करना। इस सबके बारे में अगर individual तरीके से बताऊ, तो इसका simple से मतलब है। मन कर चलो आपकी एक website है। और आप google से जबरजस्ती अपनई website रैंक कराना चाहते है। बाकी की website से आपको कोई मतलब नही है। चाहे वो रैंक करे या ना करे।

लेकिन black hat seo करना इतना आसान नही है। क्योंकी उसकी बहुत सारी conditions होती है। और seo आपकी website का बहुत सारे factors के उपर depend करता है। और इसके अलाबा seo के छोटे-मोठे parts समझाऊं, तो उनको हर कोई जानता है। जैसे-

Top levels domain
Your Website Name
     A title, Description, and Tags
Top Levels Domain

अगर आप अपनी वेबसाइट को rank करना चाहते है, तो आप सबसे पहले top level dimain purchase करते है। और ऐसा करना भी चाहिए। क्योंकि यह website के seo करने में हेल्प करता है।

search or enter website name

आपको हमेशा एक website create करने से पहले। उस topic के बारे में सोच लेना चाहिए जिस topic पर आप अपनी वेबसाइट पर information अपडेट करना चाहते है। जिससे कि आपकी वेबसाइट का नाम आपके topic से related हो।

Title, Tags, and Description

तो guys मै इन सब के बारे में ज्यादा deeply  में बात नहीं करूंगा। क्योंकि यह सब common seo के part है। और अगर आप title, tags, और description अपनी पोस्ट या youtube video में include करते है। तो आपको अपनी website post या youtube video को rank करने में काफी मदद होगी।

Title

Title अपनी पोस्ट या video से related ही रखे।

Description

आप जिस किसी टॉपिक के ऊपर लिख रहे है। उसके regarding आप इंसमे बता सकते है।

Tags meaning

Tags का मतलब है suggested keywords जो में आपको इस पोस्ट में पहले ही बता चुका हूं।

Conclusion:
तो guys में आपको बता दु seo कोई छोटा-मोटा part नही है अगर आप इसके बारे में जितनी knowledge collect कर सकते हो। उतनी ही काम है। और इस वजह से में आपको इस पोस्ट में सिर्फ seo के बेसिक parts के बारे में बताया हु। और मुझे पुरु उम्मीद है कि आज की पोस्ट से अपको बहुत कुछ शिखने को मिला होगा।अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी प्रॉब्लम हो तो आप मुझे comment box के ज़रिए बता सकते है। धन्यवाद 😊...




No comments:

Post a Comment