Breaking

Bogger vs WordPress : Which Is one Better & Why? | WordPress Blog | WordPress theme | Hindi | 2018 to 2019

जब भी बात आती है। blogging करने की, तो हम confuse हो जाते है। कि किस platform पर blogging start करे। यंहा online दो सबसे बड़े platform available है। एक wordpress और दूसरा blogger लेकिन हम confuse हो जाते है। कि इन दोनों में से, किसमे enter करने पर Google Adsense Approva जल्दी मिलेगा, wordpress blog या blogger blog इन मे से कौनसा जल्दी रैंक करेगा। और इनमें से earning करने के लिए कोनसा best रहेगा। ऐसे बहुत सारे मन में question आते है।
wordpress-or-blogger-seo
Bogger vs WordPress

अगर आप भी परेशान हो। इस सबको लेकर, तो आपने बिल्कुल सही article पर visit किया है। और इस article को पढ़ने के बाद आपके जितने भी doubts है। उन सबको clear करने की कोशिस किया हुँ।

Which is one best: Wordpress or Blogger

सबसे पहले actual में बात करते है। कि blogger क्या है। और यह wordpress से best क्यों है। और wordpress क्या है। और यह blogger से best क्यों है।

Why and why not a blogger :

Blogger एक free का platform है। और यह एक google का product है। जैसा कि आप सभी जानते है। और यंहा पर आपको free में एक platform provide किया जाता है जंहा आप अपना blogger blog या अपनी blogger website बना सकते हो। आप अपने content को लिख सकते हो। और अपनी knowladge को दूसरो तक share कर सकते हो।

Why and why not WordPress :

Wordpress एक paid platform है। जंहा आप same blogger की तरह अपना WordPress blog या अपनी WordPress website बना सकते हो। और यंहा भी same आप अपने article लिखकर अपनी knowledge को दूसरे लोगों तक share कर सकते हो।

अगर आप एक beginner हो, तो post के लास्ट में WordPress और blogger के good और bad point के बारे में बताया है, तो आप उन point को ज़रूर पडे।

Difference between blogger and WordPress

Blogger और WordPress का same work है। लेकिन difference यंहा सिर्फ दो आते है। एक price तो दूसरा quality. आप जैसा कि जानते है कि blogger बिल्कुल free है। तो शायद इसी reason की वजह से blogger की quality इतनी अच्छी नही है। जितनी कि WordPress की quality अच्छि है। जैसे- बहुत सारे futures जिनमें से कुछ futures के नाम नीचे लिस्ट में दिया हुँ।
  • Plugging 
  • Seo tool 
  • Social tool 
  • Articles SEO tool 
  • Seo checker tool 
  • WordPress theme
  • Fully SEO optimize 
  • More traffic
और भी बहुत सारे futures available है। और यह सब futures आपको blogger में नही मिलेंगे। लेकिन wordpress paid है इसलिए इंसमे आपको बहुत सारे futures और plugging मिलते है। अब यंहा तक अपने समझा की blogger और WordPress क्या है।


Cost for purpusing both

अगर आपको कोई idea नही है। कि blogger pricing क्या है और wordpress pricing क्या है। लेकिन आप यह article visite किये हो, तो आपको शायद इतनी तो knowledge होगी।

Blogger Pricing:

अगर आप एक biginner हो। और आपके पास इतना budget नही है जिनता effort करना चाहिए। तो आप बिल्कुल blogger platform के साथ जा सकते हो। और इंसमे कोई भी problem नही है। सिर्फ आप कोई एक top level domain या premium domain अपने blogger site पर setup कर लेते हो। तो इस तरीके से blogger आपके लिए एक दम best रहेगा।

Wordpress Pricing:

अगर आपके पास effort करने के लिए थोड़ा बहुत budget है। और आपको blogging के बारे में अच्छा-खासा knowladge हो चुका है। अब आप article या contect एक अच्छी quality का लिख सकते हो। और seo की भी जानकारी हो गयी है। जिसकी वजह से ranking भी अच्छी कर लेते हो। और आपकी blogger site पर traffic काफी अच्छा आने लगता है, तो आपको recommend करुंगा। आप wordpress पर सकते हो।


Most Talk about: Google Adsense

अब guys हम आपको सबसे ज़रूरी main two points को लेकर बात करेंगे। जिसमे पहला जो है, वो google Adsense को लेकर है। की google Adsense आखिर कार किसमे best रहेगा। WordPress या फिर blogger.

Adsense is best or not for blogger

wordpress-theme

आपको यदि नही पता है। कि adsense blogger के लिए best है या wordpress के लिए, तो adsense blogger के लिए ही best है। अब बात आती है कि ऐसा क्यों।

Step 1. अगर आप adsense पर जांएगे।
Step 2. Satting पर जायेंगे।
Step 3. Access and authority पर click करेंगें।
Step 4. Last step आप third parti access पर जाएंगे।

अब आपको third party access में जाने के बाद एक लिस्ट दिया होता है। अगर वंहा पर आप youtube से adsense apply करते है। तो उस list में youtube URL link दिया होता है। अगर आप blogger से adsense apply करते है, तो उस list में blogger URL link दिया होता है। लेकिन आप wordpress से adsense apply करते हो, तो आपको उस list में wordpress URL link नही दिया होता है।

और इसका सिर्फ एक ही कारण हो सकता है। आप अगर blogger पर adsense apply करोगे, तो हो सकता है कि आपको google adsense approval जल्दी मिल जाये। और blogger पर adsense disable या suspend होने का कोई खतरा भी नही होता है।


क्योंकि आपका adsense का account जो है। blogger पर apply किया गया है। यानी कि google जो है। उसे खुद से access करता है। और अगर आपके adsense पर कोई invalid click होता है या कोई गलत activity होती है जो google की policy के खिलाप है, तो google बड़ी आसानी से उस problem को track कर लेता है। और इस प्रकार आपके adsense account के disable होने के कोई chance नहीं होते है।

Invalid click होने का खतरा कब रहता है।

धमकी, भड़काऊ और सरिकी सम्बंद अत्यादि के ऊपर कोई contect create करते हो, तक यह सब google की policy के खिलाप है। और इस वजह से invalid click होने का खतरा रहता है। जिससे adsense के ads automatically show होना बंद हो जाते है। तक यंहा पर आपका blog या website पूरी तरीके से safe रहता है।

Adsense is best or not for wordpress

अगर यही बात हम wordpress की करे। तो यह पूरी की पूरी आपके ऊपर depend करती है। अगर आपका CTR भाड़ गया, तो आपकी जिम्मेदारी रहती है। और invalid click या कोई भी ऐसी activity जो आपकी website के लिए suitable नही है। तो इस सब की जिम्मेदारी भी आपके ऊपर रहती है। और यंहा पर google आपकी website की कोई भी responsibility नही लेता है। और इसलिए blogger best है वजय wordpress के। Blogger is good.
1. Adsense blogger पर अच्छे-अच्छे ads show करता है। क्योंकि उसका पूरा access google पर रहता है। मतलब किस जगह पर कोनसा ads दिखाना है।

2. Wordpress पर आपको manually set करना होता है। कि अपको अपनी website में किस जगह कोनसा ads दिखाना है।

Adsense approval

अगर आप wordpress से adsense approval करबायेंगे, तो आपको fully adsense approval account मिलता है। जो कि आपके लिए काफी अच्छा होता है। क्योंकि fully adsense approval account verify करवा लिया, तो दुसरी बार किसी भी website पर advertise अगर लगाओगे, तो आपको दोबारा adsense के लिए apply नही करना पड़ेगा।

और यह same काम आप blogger पर भी कर सकते हो। लेकिन इसके लिए आपको कोई top level domain या premium domain खरीदना पड़ेगा। जिसे आपको अपने blogger site पर setup करना होगा।


Most Talk about: Traffic or ranking

अगर यंहा पर ranking की बात करें। और आपका blog rank नही करता है। तो उस blog की कोई कीमत नही रहती है। इसलिए सबसे पहले बात आती है rank की, तो इंसमे हम दोनों को 50%-50% ही बोलेंगे। अब ऐसा क्यों।

जैसा कि आप मे से बहुत लोग जानते हो, की blogger खुद google का एक product है। और गूगल blogger पर सबसे पहले जाता है। और blogger से ही content को जितना हो सके collect करता है। और आप शायद यह भी जानते होंगे, की blogger को ज्यादा लोग use नही करते है। और यह भी नही कह सकते है, की बहुत ज्यादा use करते है।

क्योंकि जो professional लोग होते है। या professional हो जाते है, वो wordpress पर enter मार लेते है। और guys ranking की बात करें, तो wordpress site ही ज्यादा rank करती है। क्योंकि wordpress पर ऐसे बहुत सारे plugging आते है। जो कि एक content को बहुत ज्यादा attractive, professional, होने के साथ-साथ SEO friendly भी बना देते है। जिसकी वजह से wordpress 15 से 20 दिन में rank करने लगता है।


Must purpose of google Indexing

अगर आपकी कोई website या blog blogger platform पर है। तो आपकी हर एक पोस्ट को google index होने में ज्यादा समय नही लगता है। चाहे पोस्ट google के किसी भी page position पर क्यों ना हो।

अगर आपकी WordPress site या WordPress blog है। तो यंहा पर ऐसा कुछ भी नही है। क्योंकि जब आप WordPress पर कोई पोस्ट google submit भी करते हो, तो वह index होने में काफी समय लेती है।


Every website owner should know about


1. Blogger advantages and disadvantages
2. Wordpress advantages and disadvantages

Blogger advantages

1.Easy templates customization

आप blogger पर अपनी website की template को easily customize कर सकते है। और इसके लिये आपकी template की coding CSS HTML और JAVA Script में होना ज़रूरी है। क्योंकि blogger की programming इन 3 language में की जाती है। और XML( extensible markup language ) का use data को store करने के लिए blogger में प्रयोग की जाती है।

2.Free web hosting forever
आपको अपना data को host करने के लिए। blogger free web hosting provide करता है। वो भी free of cost हमेशा के लिए।


3.Blogging free template
Blogger पर free template use कर सकते है। premium template की कोई ज़रूरत नही है।


4.Secure blog on blogger
Blogger पर security बहुत high मिलती है। क्योंकि यह google की निगरानी में रहता है।


5.Free full backup
अपने जितने भी post या article अपने ब्लॉग पर host करके रखे है। उनका फ्री में backup ले सकते है।

Blogger disadvantages


1. Not SEO friendly
Blogger पर आपको 2 से 3 महीने अच्छे से काम करने पर ranks करने लगता है और depend करत है कि आप अपने blog post में किस type के keywords use करते हो।


2. Not access to the root folder
अपने अपनी वेबसाइट पर जितने article लिखे है। उनका एक collection हो जाना जिसे root folder कहा जाता है। जिन्हें हम access नही कर सकते है। क्योंकि ये सब गूगल के पास होता है।


3. Don't use any plugging
आपको यंहा पर कोई भी plugging provide नही की जाती है। जिसकी help से एक content को SEO friendly बनाया जा सकता है।


4. Not available customer support
अगर आपको ब्लॉगर पर कोई भी problem होती है, तो आपको blogger customer form submit करना होता है। जिसका reply आने में बहुत ज्यादा time लगता है।

Wordpress advantages


1. Self hosted platform
Wordpress में आपको full template customize मिलता है। क्योंकि इंसमे आपको extra plugging मिल जाती है। और इसका सारा control आपके हाथ मे होता है।

2. Wordpress theme
आप अपने अनुसार यंहा पर अच्छे से free WordPress theme को design कर सकते हो।

3. SEO friendly
Wordpress पर 15 से 20 दिन अच्छे से कम करने पर आपकी website rank करने लगती है।

4. Access to all fill root
यंहा कभी भी आप अलने data का backup ले सकते हो।

Wordpress disadvantage 


1. Security
WordPress की security ज्यादा secure नही होती है। और अगर आप अपने WordPress को security high करना चाहते हो, तो आप web hosting किसी अच्छी hosting platform से purchase करे।

Conclusion:

तो इस पोस्ट में हमने आज wordpress और blogger की खासियत के बारे में जाना। i am sure आज के इस post में आपको अपने doubts का solution मिल गया होगा। और अपको कुछ नया शिखने को मिला होगा। अगर फिर भी आपको इस पोस्ट से related कोई problem बाकी हो, तो comment box के जरिये बता सकते हो। धन्यवाद☺️….



No comments:

Post a Comment