Breaking

Eco friendly Diwali 2018 - 10 ways to celebrate Eco friendly Diwali

Eco friendly diwali क्या है और इसको लेकर आज कल लोगो वागों में craze क्यों है। eco friendly diwali celebrate क्यों करनी चहीये। और भी बहुत कुछ। आप लोगो मे से बहुत ऐसे लोग होंगे जो यह नही जानते होंगे कि eco friendly diwali क्या है। और अब तो कुछ की दिनों में यह त्योहार आने वाला है। जिसको लेकर लोगो मे बहुत existment देखने को मिल रहा है। और भारत का दीपावली त्योहार सबसे बड़ा है। और यह दिन भारतीय परिवारों के लिए, उनके ख़ुशियों के लिए बहुत ही एक अच्छा महुरत है।

लेकिन diwali festival जितना हमारे लिए अच्छा है उतना ही हमने अपने लिए इसे खतरनाक बना लिया है। जिसमें हमारे द्वारा pollution, chemicals, airpollution जैसे बहुत खतरनाक environment पैदा कर दिया जाता है। तो इसी सब से बचने के लिए आज मैने यह eco friendly dewali post लिखी है। आप लोगो से मेरी request है कि आप उस पोस्ट को पूरा ज़रूर पड़े जिससे आप अपने envirment को खराब होने से बचा सके।
eco-friendly-diwali

Eco friendly Diwali 2018

celebrate eco friendly diwali, why?

गाइस आप लोगो को यह तो मालूम ही होगा जब आप फटाके, फुलझड़ी जैसे अनेक पदार्थों का use करते हो। तो उनके use से हम अपने envirnment को बहुत ज्यादा खराब कर लेते है। जिसका कारण जो है। chemicals से बने हुए पदार्थ जिनका हम लोग diwali त्योहार पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है। और यह सब रोकने के लिए eco friendly diwali बनाई जाती है। और यही reason शायद लोगो मे eco friendly diwali बनाने का craze दिला रहा है। तो अब ऐसे 5 तरीकों के बारे में जान लेते है। जिनके सहयोग से हम अपने environment के safe रख सकते है।

1.diwali festival - why is diwali celebrated - diwali offer 2018

2.google adsense holidays season - Diwali adsense revenue 2018

10 way to celebrate eco friendly diwali

आप इन तरीकों को पढ़कर ही नही छोड़े बल्कि इन सब तरीको का पालन भी करे। और दूसरे लोगो को भी बताए। और आप सब लोगो को यह में क्यों बता रहा हूँ आप यह सब जानते है। तो ज्यादा समय ना गबाते हुए चलो इन पांच तरीकों को जान लेते है। और अपने दीपावली त्योहार को अच्छा और शुसील बनाते है।

1#Buy earthen lamps and diyas

प्राचीन काल से हमारी परंपरा में यह नियम चला आ रहा है कि दीपावली पर हमें मिट्टी के दिये खरीदने चाहिए। लेकिन आज कल हमने अपने आप मे बहुत खराब development किया है। जिसके कारण जो है हम लोग ना ही अपने भारतीय परंपरा का पालन करते है। और यंहा तक कि किसी गरीब का भला कर पाते है। जबकि diwali त्योहार का मतलब ही यही है दूसरों को खुशी देना। और दूसरों को लाभ पहुँचना। तो हम लोगो को मिट्टी के दिये खरीदने चाहिए। और अपने आस पास के गरीब लोगो की मदद करनी चाहिए।

1. creative ways to make money - how to make money online in India

2#use a natural colours for rangoli decoration

आपको market में इस समय बहुत ज्यादा chemical colours मिल जाएंगे। लेकिन आप लोगो को उन सभी colours का use न करते हुए। आपको organic colours का इस्तेमाल करके अपने आस - पास के माहौल को रंगोली से साझा सकते है। जिसमे आप फूल, चित्र , नाम, गॉड स्केच, इत्यादि को बना कर उससे ही celebrate कर सकते है।

2. best fantasy cricket app - play fantasy cricket and win cash daily 2019

3#go shopping with jute bags

Diwali festival पर हम लोग ज्यादा तर online shopping ही करते है। क्योंकि हमें e-commerce जैसी website अच्छे discount पर सामान बेचती है। जिसकी वजह से हम market में shopping करना ज्यादा पसंद नही करते है। या हमे market में shopping करने का मन नही करता है। लेकिन कुछ सामान ऐसे होते है। जिनको online खरीदने से अच्छा market से खरीदना पसंद करते है।

जैसे- मिट्टी के दिये, पूजा सामग्री, इत्यादि। और इन सबको खरीदने के लिए हम plastick bags का ज्यादा use करते है। तो आप plastic bags का use ना करते हुए। उसकी जगह jute bags का इस्तेमाल करे।

3. Supply chain management - Offline business Vs Online business

4#use environment friendly products for home decoration

अब आप लोगो को अपने घर को समझने को लिए  plastic के बने हुए torans का इस्तेमाल ना करने की वजह natural चीजों का इस्तेमाल कर सकते है। जैसे मिट्टी के दियो को जला कर आप एक अच्छी रोशन करने बाली रंगोली बना सकते है। और गुड़हल, गुलाब, चमेली, जैसे फूलों का इस्तेमाल करके एक अच्छी माला बनाकर अपने घर, office, दुकान आदि को साझा सकते है। और आप अपने घर की जब सफाई करते है तो आप अपने घर मे से बेकार चीजों को बाहर फेंक देते है यह सोच कर की वह चीज आपके काम की नही थी।

तो अपने घर मे सफाई करने से पहले। जो papers फेंकते है उनको ना फेंकते हुए उनकी एक अच्छी रंगुली टाइप की झालर बना सकते है। जिसका प्रयोग करके आप अपने घर को environment friendly कर सकते है। अगर यह सब करने के लिए आपको समय नही है तो आप अपने local market में जाकर फूलों की माला ओर oganic वस्तु भी ख़रीद सकते है। जिनकी मदद से आपके समय की वचत होने के साथ ही साथ eco friendly diwali celebrate भी कर पाओगे।

4. Make money blogging | best strategy to earnings 2019

5#Biodegradable plates and glasses

जब आप कोई भी त्योहार या ऐसा खुशी का दिन जिसे आप अपने रिश्तेदारों के साथ मिलकर celebrate करतें है तो ऐसे में आपका खाना पीना भी होता है जिसके लिए disposable plates and glasses का ज्यादा तर इस्तेमाल करते हैं। जो हमारे environment में noise pollution फैलाते है। जो कि हमारे लिए बहुत हानिकारक साबित होता है।

तो आपको में suggest करूँगा की आप अपने खान - पीन के लिए। biodegradable plates and glasses का ही use करे। और आपको eco friendly crockery Amazon website and flipkart पर मिल जाएगी। या फिर आप बाजार से भी यह सामान खरीद सकते हो।

5. Affiliate Marketing Programs for Beginners 2018 in Hindi

6#gift a plants this Diwali for your relative

Diwali festival एक ऐसा त्योहार है। जिस दिन आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, अपने रिलेटिव किसी को भी कोई एक gift देकर diwali wish करते हो। जिस gift को आप अपने किसी relative को देते हो तो वह gift किसी plastic box में भी सकता है। जैसे- मिठाई, chocolate, इत्यादि और यह सब उपहार करने की वजह यदि आप एक plants देकर wish करें तो हो सकता है। कि आपके आस पास का environment noise pollution से बच सके।

6. how to make money as freelancing in India

7#shop less

आपकी अगर कोई दुकान है तो आप अपनी दुकान करें लेकिन आप उन लोगों की सहायता ज़रूर करें जो आपकी सहायता चाहते है। लेकिन यह सब आप कैसे कर सकते हो। आप अपनी दुकान को चलाते समय या कुछ समय के लिए बाहर जाकर जो है। market से ऐसे product खरीदे जिनकी मदद से आपके खरीदे हुए समान से किसी का भला हो सके। और ऐसे भी समान न खरीदे जिनकी वजह से environment को हानी पहुंचे।

उदाहरण के तौर पर आप अपने घर के लिए कोई सीनरी ख़रीद सकते हो, मिट्टी के दिये ख़रीद सकते हो,  ग्रीटिंग्स ख़रीद सकते हो। और भी बहुत कुछ जिनसे आप environment friendly दीवाली बना सकते हो।

7.What is drop shipping - dropshipping meaning

8#tone down the music volume

बहुत से घरों में दीपावली पर संगीत के साथ इस त्योहार को बनाया जाता है। और बहुत जगह बिना संगीत के भी बनाया जाता है। और जंहा भी इस तरीके से कोई त्योहार बनाया जाता है तो बहुत अच्छा लगता है। लेकिन गाइस problem यह रहती है कि इस संगीत के तेज आवाज़ से हमे और आस पास के बुज़ुर्ग लोगों को बहुत problem पहुँचती है। तो आप कम आवाज में ही साउंड का इस्तेमाल करें।

9#celebrate a crackerless diwali

जब भी बात आती है। diwali festival की तो हम लोग ज्यादा तर cracker पर ही अपने पैसे जला देते है। तो ऐसे में आप लोग यदि eco friendly product खरीदते है तो आपको और आपके आस पास के envirnment को बहुत लाभ पहुँचता है। eco friendly product जो कि recycled paper के बने हुए होते है। जिनकी आवाज़ न केवल कम होतो है बल्कि यह pollution free product भी होते है।

10# recycle your product

आपने दीवाली बनाते समय जो product इस्तेमाल किया है। उसे आप बाद में बाहर न फेंके। जैसे  दीपक ,फूल, माला इत्यदि जिसकी वजह से pollution का खतरा रहता है।

Conclusion about this article

Eco friendly diwali कैसे celebrate की जाती इस सब के सबाल आपको इस पोस्ट में मिल गए होंगे और मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी। तो इस पोस्ट के ज़रिए आप मुझे happy diwali wish कर सकते हो। और मेरी तरफ से आप और आपके परिवार को दीवाली की बहुत बहुत शुभकामनाएं। happy eco friendly diwali 🍏🍊🍋🍍🍎😄😄...

No comments:

Post a Comment